गज़ब प्रेम कहानी का दुःखद अंत Hindi Plot of Titanic

Posted by

One of the All Time Great Movies: Titanic Plot in Hindi

( महानतम फिल्मों में से एक टाईटेनिक का हिंदी कथानक )

1996 में अनुसंधान पोत Akademik Mstislav Keldysh पर सवार,  Brock Lovett और उनकी टीम RMS Titanic के मलबे की खोज करते हैं। उन्हें एक तिजोरी प्राप्त होती है जिसमें, उन्हें आशा थी कि एक बड़े हीरे के साथ एक हार होगा जिसे “हार्ट ऑफ द ओशन” ( Heart of the Ocean) के रूप में जाना जाता है। इसके बजाय, उन्हें केवल हार पहने हुए एक नग्न युवा महिला का चित्र मिलता है। स्केच 14 अप्रैल, 1912 को दिनांकित है, उसी दिन “टाइटैनिक” नामक ज़हाज़ एक हिमखंड से टकराया था। ड्राइंग में जो महिला है  Rose Dawson Calvert (née Rose DeWitt Bukater) और उसकी पोती को Keldysh ज़हाज़ पर लाया जाता है। और फिर बुड्ढी हो चुकी Rose टाइटैनिक पर अपने सफ़र के अनुभव साझा करती है।

1912 में Southhampton, U.K. से 17 वर्षीय Rose DeWitt Bukater ( Kate Winslet ) उनके धनी मंगेतर Cal Hackley (Billy Zane ) और Rose की विधवा मां Ruth ( Frances Fisher ) अमेरिका जाने हेतु टाइटैनिक नामक ज़हाज़ पर सवार होते है। Ruth जोर देकर कहती है कि Rose की Cal से शादी से परिवार की वित्तीय समस्याओं का समाधान हो जाएगा और उनकी उच्च-वर्ग की स्थिति बनी रहेगी। इस बीच, एक गरीब युवा Painter कलाकार, Jack Dawson ( Leonardo DiCaprio) पोकर गेम में टाइटैनिक का एक तृतीय श्रेणी का टिकट जीतता है। ज़हाज़ के रवाना होने के बाद, Rose अपनी प्रेमहीन सगाई से व्याकुल होकर, पानी में कूदने के इरादे से ज़हाज़ की पिछली रेलिंग पर चढ़ जाती है, उसी समय Jack वहाँ पहुंच जाता है और Rose को समझा कर उसे वापस डेक पर ले जाता है। दोनों में दोस्ती सी हो जाती है लेकिन जब Cal और Ruth जोरदार विरोध करते है तो Rose Jack पर ध्यान नहीं देती और उसे हतोत्साहित करती है। पर जल्द ही Rose को पता चलता है कि jack के लिए उसके दिल में भावनाएं हैं।

Jack को Rose अपने आलिशान कक्ष में ले जाती है और केवल “हार्ट ऑफ़ द ओशन” हार पहने हुए, उसे नग्न चित्रित करने के लिए Jack को भुगतान करती है। वे बाद में Cal के नौकर,  Lovejoy से बच निकलते है और आगे के डेक पर, वे एक हिमखंड के साथ जहाज की टक्कर को देखते हैं और इसके अधिकारियों और बिल्डर को इस गंभीर स्थिति पर चर्चा करते हुए सुनते हैं। Cal को Jack का स्केच और उसकी तिजोरी के अंदर छोड़े गए Rose के अपमानजनक नोट मिलता है, साथ ही हार भी। जब Jack और Rose दूसरों को टक्कर के बारे में चेतावनी देने के लिए वापस आते हैं, तो Cal Lovejoy के माध्यम से चोरी में फंसाने के लिए हार को Jack की जेब में डाल देता है। फिर Jack को मास्टर-एट-आर्म्स के कार्यालय में कैद कर दिया जाता है। इधर Cal हार को पु:न अपने ओवरकोट की जेब में रख लेता है।

जहाज के पानी में समाते हुए, Rose, CAlऔर उसकी माँ Ruth, एक लाईफ बोट पर सवार हो चुके है, पर Rose  उनसे भाग छूटती है और Jack को ढूंढ कर आज़ाद करती है और फिर वे बड़ी मुश्किल से नाव के डेक पर वापस आते हैं। Cal और jack Rose को लाइफ़बोट में बैठने का आग्रह करते है। खुद को बचाने की व्यवस्था करने के बाद, Cal झूठा दावा करता है कि वह jack को जहाज से सुरक्षित निकाल सकता है।

जैसे ही उसकी लाइफबोट को उतारा जाता है, Jack को छोड़ने में असमर्थ Rose वापस बोर्ड पर कूद जाती है। Cal Lovejoy की पिस्तौल छीन लेता है और Rose  और Jack  का पीछा करते हुए डूब रहे प्रथम श्रेणी के डाइनिंग सैलून में पहुँच जाता है। Rose और Jack दूर बच निकलते हैं, और Cal को फिर पता चलता है कि उसने अपना कोट, जिसमें हार भी था, Rose को पहना दिया था; बाद में वह एक खोए हुए बच्चे के पिता के रूप में एक जीवनरक्षक नौका पर चढ़ जाता है।

Rose और Jack नाव के डेक पर लौटते हैं। जीवनरक्षक नौकाएं विदा हो चुकी हैं और बाढ़ में डूबा हुआ जहाज का अगला हिस्सा पिछवाड़े को ऊपर उठा रहा है। गिर-गिर कर यात्रियों की मौत हो रही है, Rose और Jack रेलिंग से चिपके रहते हैं। ऊपर उठा जहाज आधा टूट जाता है और अगला खंड नीचे की ओर गोता लगाता है। शेष पिछवाड़े वाला हिस्सा वापस समुद्र पर जा टकराता है, फिर से ऊपर उठकर आखिरकार डूब जाता है। हाड़ जमा देने जैसे ठंडे पानी में, Jack केवल एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त लकड़ी के छोटे से पैनल पर Rose को लिटा देता है और वह स्वयं पैनल को पकड़ कर पानी में लटका रहता है और हाइपोथर्मिया (Hypothermia) से अकड़ कर मर जाता है।

Rose अनमने मन से Jack का हाथ छोड़ देती और वह समुद्र में ओझल हो जाता है  इधर Rose एक मरे हुए व्यक्ति के मुंह से सीटी छीनकर जोर-जोर से बजाती है ताकि वह एक लौट कर जा रही लाइफ़बोट का ध्यान खींच सके और इस तरह आखिरकार Rose को बचा लिया जाता है।

RMS Carpathia नामक ज़हाज़ बाकी लोगों को बचाता है; Rose यात्रियों के बीच छिपकर Cal से बचती है और अपना नाम Rose Dawson बताती है। Cal का ओवरकोट पहने हुए, उसे जेब के अंदर पड़े हुए हार का पता चलता है। आगे चलकर, Rose कहती है कि उसने बाद में सुना कि 1929 के Wall Street Crash में Cal ने अपनी सारी सम्पति खोने के बाद आत्महत्या कर ली थी । Rose  की कहानी सुनने के बाद Lovett अपनी खोज को छोड़ देता है। अकेले में Keldysh के पिछले हिस्से में जाकर, Rose “हार्ट ऑफ द ओशन” नामक हार समुद्र में फेंक देती है।

जब ऐसा लगता है कि Rose सो रही है या गुज़र गई है, तो उसके ड्रेसर पर उसकी तस्वीरें स्वतंत्रता और रोमांच के जीवन को दर्शाती हैं। Titanic की ग्रैंड सीढ़ीयों ( Grand Staircase ) पर Jack के साथ युवा Rose का पुनर्मिलन होता है और (जहाज पर मरने वालों ) लोगों की तालियाँ गडगड़ा उठती है।

Titanic (English: Titanic) is a 1997 romantic disaster film directed, screenwriter, co-producer and co-edited by James Cameron. This movie is based on the sinking of Titanic. It stars Kate Winslet as Rose DeWitt Bukator and Leonardo DiCaprio as Jack Dawson. Watch the block-buster movie’s official trailer below:

 

The  End

Featured Image: Source. Titanic Official Trailer: You Tube Ⓒ2021 Rao TS– All Rights Reserved.

 

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.