भाग्य जैसा कुछ नहीं होता है: Terminator-2 Hindi Plot

Posted by

 All Time Great Movies: Terminator-2  Plot in Hindi

1995 में, जॉन कॉनर ( John Connor) अपने पालक सौतेले माता-पिता के साथ लॉस एंजिल्स में रह रहा है। उसकी असल मां सारा कॉनर ( Sarah Connor), उसे बचपन से ही स्काईनेट (Skynet) के खिलाफ भविष्य में मानव प्रतिरोध नेता के रूप में उसकी भूमिका के लिए तैयार कर रही थी| स्काईनेट ऐसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता सिस्टम है जिसे अमेरिका की परमाणु मिसाइलों पर नियंत्रण दिया जाएगा और जो 29 अगस्त, 1997 को एक परमाणु प्रलय की शुरुआत करेगा और इस दिन को “जजमेंट डे” Judgement Day) के रूप में जाना जाएगा।

हालाँकि सारा को एक कंप्यूटर फ़ैक्टरी पर बमबारी करने के प्रयास के बाद गिरफ्तार कर लिया गया और एक मानसिक अस्पताल में कैद कर लिया गया। 2029 में, स्काईनेट जॉन को मारने के लिए एक नया टर्मिनेटर (Terminator) T-1000, समय में पीछे वापस भेजता है। T-1000 एक उन्नत प्रोटोटाइप है जो “मिमिक पॉलीअलॉय” से बना है जो एक लचीली धातु है जो इसे लगभग किसी भी चीज़ के आकार और रूप को ग्रहण करने में सक्षम बनाता है और अपनी भुजाओं को ब्लेड और अन्य आकृतियों में बदलने में सक्षम बनाता है। T-1000 आता है, एक पुलिस अधिकारी को मारता है, और उसकी पहचान ग्रहण कर लेता है; वह जॉन को ट्रैक करने के लिए पुलिस कंप्यूटर का भी उपयोग करता है। इस बीच, भविष्य के जॉन कॉनर अपने युवा रूप यानी स्वयं की रक्षा के लिए एक पुन: प्रोग्राम किए गए मॉडल Terminator 101 को भुत काल में भेज देता है।

तो जॉन की तलाश करते हुए टर्मिनेटर और T-1000 एक शॉपिंग मॉल में जा पहुंचते हैं और फिर एक पीछा शुरू होता है जिसके बाद जॉन और टर्मिनेटर दोनों मोटरसाइकिल पर एक साथ भाग जाते हैं। इस डर से कि T-1000 जॉन को पकड़ने के लिए सारा को मार देगा, तो जॉन टर्मिनेटर को सारा को मुक्त करने में मदद करने का आदेश देता है क्योंकि उसे पता लग गया था कि टर्मिनेटर उसके आदेशों का पालन अवश्य करेगा। उनका सामना सारा से होता है क्योंकि वह अस्पताल से भाग रही है हालांकि वह शुरू में टर्मिनेटर मॉडल 101 पर भरोसा करने के लिए राजी नहीं होती है। एक पुलिस कार में T-1000 से बच निकल कर भागने के बाद, टर्मिनेटर जॉन और सारा को स्काईनेट के इतिहास के बारे में बताता है। सारा को पता चलता है कि स्काईनेट के निर्माण के लिए सबसे सीधे तौर पर जिम्मेदार व्यक्ति माइल्स बेनेट डायसन एक साइबरडाइन सिस्टम्स इंजीनियर( Cyberdyne Systems Enginner) है; वह एक क्रांतिकारी नए माइक्रोप्रोसेसर पर काम कर रहा है जो स्काईनेट का आधार बनेगा।

अब सारा एक पुराने दोस्त से हथियार इकट्ठा करती है और जॉन के साथ मैक्सिको भागने की योजना बना रही है, लेकिन जजमेंट डे के बारे में एक बुरा सपना उसे मार कर इस घटना को रोकने के लिए प्रेरित करता है। डायसन को उसके घर पर पाकर, वह उसे घायल कर देती है लेकिन डाईसन के परिवार के सामने उसे मारने में खुद को असमर्थ पाती है। जॉन और टर्मिनेटर पहुंचते हैं और डायसन को उसके काम के परिणामों के बारे में सूचित करते हैं। वे पाते हैं कि उनके डायसन के सारे शोध पिछले टर्मिनेटर के क्षतिग्रस्त सीपीयू और दाहिने हाथ से रिवर्स इंजीनियर किए गए हैं, वही टर्जिमिनेटर जिसने 1984 में सारा पर हमला किया था, डायसन को यह समझाते हुए कि इन वस्तुओं और उनके डिजाइनों को नष्ट कर दिया जाना चाहिए, वे साइबरडाइन भवन में घुस जाते हैं, और सीपीयू और हाथ को कब्ज़े में ले लेते हैं और डायसन की प्रयोगशाला को नष्ट करने के लिए विस्फोटक सेट करते है। यद्यपि पुलिस ने प्रयोगशाला में घुस कर डायसन को गोली मार कर घातक रूप से घायल कर दिया तो भी वह विस्फोटकों को मरते मरते सफलतापूर्वक विस्फोट कर देता है । T-1000 जीवित तिकड़ी ( जॉन, सारा और टर्मिनेटर ) का पीछा करता है, अंततः उन्हें एक स्टील मिल में घेर लेता है।

अधिक उन्नत मॉडल T-1000 लड़ाई में टर्मिनेटर मॉडल 101 को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा कर शट-डाउन कर देता है। हालांकि, T-1000 से अनजान, मॉडल 101 एक वैकल्पिक शक्ति स्रोत का उपयोग करके खुद को ऑनलाइन वापस लाता है। इधर सारा के शॉटगन विस्फोट टी-1000 को पिघले हुए स्टील के एक टंकी में गिरा देने में विफल रहते हैं; पर जैसे ही T-1000 जॉन को मारने वाला होता है, मॉडल 101 इसे एक ग्रेनेड लांचर से शूट करता है, और उसे स्टील में गिरा देता है जहां यह पिघल जाता है। जॉन मूल टर्मिनेटर के हाथ और सीपीयू को भी टंकी में फेंक देता है, लेकिन मॉडल 101 बताता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि साइबरडाइन स्काईनेट को रिवर्स-इंजीनियर करने के लिए इसका उपयोग नहीं कर पाएं , इसके लिए अपने खुद के सीपीयू को भी नष्ट कर दिया जाना चाहिए। जॉन की अश्रुपूर्ण दलीलों और आदेशों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए, मॉडल 101 अलविदा कहता है, सारा इसे टंकी में उतार देती है क्योंकि यह खुद को नष्ट करने के लिए कार्य नहीं कर सकता है, और डूबने से पहले विजय का थंब्स-अप करता है। सारा रात में जॉन के साथ एक हाईवे पर ड्राइव करती है, जो मॉडल 101 के कार्यों के आधार पर भविष्य के लिए उसकी नई आशा को दर्शाती है।

Terminator 2: The Judgment Day is a 1991 sci-fi film directed by James Cameron and starring Arnold Schwarzenegger, Michael Behn and Linda Hamilton. This is the second part of The Terminator, made in 1984.  Watch the official Trailer of the movie below:

Watch the full movie here on PRIME VIDEO 

Ⓒ2021 Rao TS– All Rights Reserved. Featured Image: Source
Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.