shawshank-redemption-hindi

निर्दोष को उम्र कैद हो जाए तो वह क्या करेगा?

Posted by

One of the 100 Greatest Movies of All Time “The Shawshank Redemption” Hindi Story: द शॉशेंक रिडेम्पशन (The Shawshank Redemption) एक 1994 की अमेरिकी ड्रामा फिल्म है जो  Stephen King के  1982 के उपन्यास “रीटा हेवर्थ और शोशेंक रिडेम्पशन” पर आधारित तथा Frank Darabont द्वारा लिखित और निर्देशित है। यह बैंकर एंडी (Tim Robbins) की कहानी है जिसे दोहरी हत्या के लिए शॉशेंक जेल में दो आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाती है बावजूद इसके कि वह निर्दोष होने का दावा करता है। द शॉशेंक रिडेम्पशन दुनिया की 100 महानतम फिल्मों में से एक है, इस फिल्म का ऑफिशियल ट्रेलर निचे देखें:

यह कहानी है विपरीत परिस्थितियों की आशा, बुद्धि, धेर्य और दृढ़ता से सामना करके वांछित परिणाम पाने की; यह कहानी है दोस्ती की तो आईये इस फिल्म ‘द शॉशेंक रिडेम्पशन’ की कहानी समझते हैं:

1947 में एंडी डुफ्रेसने, एक प्रतिभाशाली युवा और एक बड़े बेंक के उपाध्यक्ष, को अपनी पत्नी और उसके प्रेमी की हत्या का दोषी ठहराया जाता है जबकि उसने स्वयं के निर्दोष होने का दावा किया गया था। उसे पैरोल की संभावना के बिना एक के बाद एक दो आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाती है और सज़ा काटने के लिए ‘शॉशेंक’ नामक जेल में भेज दिया जाता है। वह एक शर्मीला, अलग-थलग, बेहद अंतर्मुखी और शांत आदमी है। अधिकांश लोग उसके इस व्यवहार को अहंकार या रुखा समझने की भूल करते हैं, जबकि वास्तव में वह केवल बहुत ही सावधान और दूसरों के साथ खुल कर नहीं रहने वाला व्यक्ति है।

जेल के शुरुआती दिन 

उसकी सज़ा के आरंभिक वर्ष विशेष रूप से कठिन हैं। एंडी जेल के कपड़े धोने का काम करता है, जेल में समलैंगिकों के एक समूह “द सिस्टर्स” उसे प्रताड़ित करता है। बाद में वह रेड (Morgan Freeman) नामक एक कैदी और उसके साथियों के समूह से दोस्ती करता है। रेड ने एंडी के जेल में आने तक अपनी आजीवन सजा के 20 साल की सजा काट ली थी फिर भी उसे पैरोल से वंचित कर दिया गया था।

रेड एक तस्कर कैदी है जिसके पास अन्य कैदी विभिन्न प्रतिबंधित ऐसी वस्तुओं को हासिल करने जाते हैं जो अंदर के जीवन को आसान बनाते हैं जैसे व्हिस्की, पोस्टर, गोंद, आदि चीजें। एंडी ने रेड से सबसे पहले एक रॉक हैमर (एक छोटा उपकरण जो एक छोटी हथोड़ी जैसा दिखता है) लाने के लिए कहा । रेड मानता है कि वह चीज या तो जेल से बाहर जाने हेतु सुरंग बनाने या दुश्मन के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए है। एंडी उसे आश्वासन देता है कि वह हथोड़ी से केवल पत्थरों को आकार देगा और पॉलिश करेगा, वह एक शौकियाना जियोलॉजिस्ट ओर पत्थर तराश है और वह छोटे पत्थर के टुकड़ों से शतरंज के मोहरे बनाना चाहता है। रेड ने बाद में उसे  रीटा हेवर्थ का एक बड़ा पोस्टर भी मंगवा कर दिया। अगले कुछ वर्षों में मर्लिन मुनरो और राकेल वेल्च के पोस्टर भी देता है। एंडी और रेड जल्दी ही एक-दूसरे को सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं।

एक दिन एक कारखाने की छत वाटर प्रूफिंग का एक काम आता है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है। रेड गार्ड्स के साथ कुछ तरकीब बिठाता है और एंडी सहित खुद को और उसके दोस्तों को काम दिलवा देता है। काम के दौरान जब एंडी जेल प्रहरियों के भ्रष्ट और हिंसक कप्तान कैप्टन हैडली की शिकायत सुनता है कि उसे अपने मृत भाई से प्राप्त 35000 डॉलर की विरासत पर करों का भुगतान करना पड़ेगा तो एंडी कप्तान के पास जाता है और उसे एक पैसा भी कर का भुगतान किए बिना कानूनी रूप से धन प्राप्त करने में मदद करने की पेशकश करता है। इस सेवा के लिए उसकी एकमात्र कीमत होती है छत पर काम कर रहे अपने सहकर्मियों के लिए तीन-तीन बीयर! कैप्टन हेडली प्रस्ताव स्वीकार कर लेता है और एंडी और उसके दोस्त बर्फ सी ठंडी बीयर का आनंद लेते हैं। इस काम से एंडी को बहुत फ़ायदा मिलने वाला था: इसके घटना के पश्चात कुछ कैदी उसके दोस्त बन जाते है और वह कैप्टन हैडली की नज़रों में भी ऊपर उठ जाता है।

कुछ ही समय बाद “द सिस्टर्स” एंडी पर फिर से इतना भयंकर हमला करते हैं कि उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। इस बात पर कैप्टन हेडली “द सिस्टर्स” के मुखिया बोग्स को इतनी बुरी तरह से पीटता है कि वह स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है और उसे अपनी शेष सज़ा काटने के लिए एक विशेष चिकित्सा जेल में भेज दिया जाता है। इसी दौरान एंडी का जेल के वार्डन से मिलना होता जो एंडी को नाप-तौल रहा था कि एंडी आखिर है क्या चीज़। 

बहुत जल्द एंडी को जेल लांड्री के काम से निकालकर पुस्तकालय में लगाया  जाता है, जो उसकी शिक्षा वाले व्यक्ति के लिए अधिक उपयुक्त पद है। उसे  लाइब्रेरियन (और शॉशेंक जेल के अनुभवी कैदी ब्रूक्स हैटलेन) की सहायता के लिए वहां भेजा जाता है|  ब्रुक्स  एक दयालु और सज्जन व्यक्ति है और एंडी और उनके दोस्तों के लिए एक संरक्षक के रूप में कार्य करता है। हालांकि सच में तो एंडी को जेल प्रहरियों व स्वयं वार्डन के भी टेक्स, सेवानिवृत्ति और बचत खातों में मदद करने के लिए पुस्तकालय में लगाया गया था। एंडी की सलाह और विशेषज्ञता जल्द ही शॉशेंक और आसपास की जेलों के अन्य गार्डों द्वारा मांगी जाती है। एंडी जीर्ण-शीर्ण पुस्तकालय में सुधार हेतु धन के लिए राज्य सरकार को साप्ताहिक रूप से पत्र लिखना शुरू कर देता है। 

जेल में सात वर्ष…

1954 में ब्रूक्स को जेल से रिहा कर आज़ाद दुनिया में भेज दिया जाता है। उसने शॉशेंक जेल में 50 से अधिक वर्षों तक सज़ा काटते हुए सेवा की थी और वह बाहरी दुनिया से बहुत डरता था। सभी लोगों ने कहा कि जेल में 50 वर्षों के बाद बाहर जाने पर हर कोई अलग तरह से महसूस करेगा। वे सभी यह जानकर उदास हुए कि बाहरी दुनिया से निपटने में असमर्थ ब्रूक्स ने खुद को फांसी लगा ली थी। ये घटना एंडी को विशेष रूप से झकझोर देती है।

एंडी जेल में स्थितियों को सुधारने के लिए अपनी नई पोजीशन का अच्छा उपयोग करता है और यहां तक ​​कि जेल के तहखाने को पुस्तकालय में बदलने की अनुमति भी पा लेता है। एक बार एंडी को पुस्तकालय हेतु दान मिलता है जिसमें “द मैरिज ऑफ फिगारो” की रिकॉर्डिंग शामिल होती है। वह सार्वजनिक संबोधन प्रणाली (PAS) पर उसका एक हिस्सा प्रसारित करता है जिसकी सज़ा के रूप में उसे एकान्त कारावास में डाल दिया जाता है। अपनी रिहाई के बाद एंडी बताता हैं कि उसे उम्मीद है कि जेल उससे कुछ नहीं छीन सकती है|

सालों बीत जाते हैं और एंडी वार्डन के लिए अधिक से अधिक काम करता है और परिणामस्वरूप उसे और भी अधिक विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं। वह पुस्तकालय चलाता है, उसे अपने निजी कमरे की अनुमति है, और गार्ड द्वारा सुरक्षा दी जाती है। ये सभी सुविधाएं वार्डन के सैकड़ों-हजारों डॉलर के अवैध धन को सफ़ेद करने के एवज में मिलती हैं। जो लोग रिश्वत, मुनाफाखोरी, जबरन वसूली, और कपटपूर्ण दान से प्राप्त पैसा हासिल करते हैं वे सभी जेल में भी किसी न किसी रूप में पैसा डालते है और वो पैसा वार्डन के हाथों में पहुँच जाता हैंएंडी इसे सफ़ेद धन बना कर गोपनीय रखता है।

एंडी पत्राचार के माध्यम से एक झूठी पहचान बनाकर उसे स्थापित करता है: वह रान्डेल स्टीवंस नाम का एक फर्जी आदमी बनाता है और सारा पैसा उसके द्वारा नियंत्रित होता है। उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस है, पीओ बॉक्स है, बचत खाता है, सामाजिक सुरक्षा नंबर है, और सभी खातों में और कागज पर किसी अन्य की तरह ही वास्तविक व्यक्ति है। वह अमीर भी है क्योंकि वह उस सारे अवैध धन का प्राप्तकर्ता है जिसे एंडी ने वार्डन के लिए सफ़ेद किया है।

सत्य सामने आ जाता है परन्तु …

एक बार टॉमी नाम का एक नया कैदी आता है जो युवा और बहुत अहंकारी है। लोग उसे तुरंत पसंद करते हैं और वह सब के साथ ठीक से फिट बैठता है। वह एंडी से दोस्ती करता है और उसे बताता है कि कैसे एक अन्य जेल में, वह एक कैदी एल्मो ब्लैच से मिला जिसने एक स्त्री और उसके प्रेमी की हत्या करना कबूल किया। वो यह भी कहता है कि ह्त्या तो उसने की लेकिन पुलिस ने किसी बेंकर को इस केस में लपेट लिया| 

तो एंडी  इस बात से चौंका और खुश हुआ कि अब वह जेल से आजादी पा  सकता है, ऐसा सोचकर वह वार्डन के पास जाता है और उससे विनती करता है कि वह उसे अपने मामले की अपील करने दे, टॉमी की गवाही को शामिल करे तथा एल्मो ब्लैच को ढूंढे और ताकि उसकी सजा को उलटाया जा सके। वार्डन साफ़ मना कर देता है, उसे अकेले में बंद कर देता है और टॉमी को मार डालता है। वार्डन ये सब एंडी को चुप कराने और उसे वही काम, धन सफ़ेद करना, को जारी रखने के लिए करता है। वार्डन कहता है कि अगर एंडी ने मना कर दिया तो वह उसके जीवन को नरक बना देगा।

शॉशेंक जेल में लगभग हर अपराधी अपने निर्दोष होने का दावा करता है, सिर्फ रेड के अलावा जो पूरी तरह से अपने अपराधों को कबूलता है। लेकिन वे सभी यह भी जानते हैं कि निर्दोष होने का दावा सिर्फ एक नाटक है, यह सिर्फ जेल की परंपरा है, कोई भी वास्तव में इसे मान नहीं सकता है। लेकिन टॉमी की कहानी और वार्डन की प्रतिक्रिया के बाद अब हर कोई जानता है कि एंडी वास्तव में निर्दोष है और यह रहस्योद्घाटन उन लोगों के लिए बेहद परेशान करने वाला है जो वास्तव में एंडी से प्यार करते हैं और एक ऐसे अपराध के लिए 19 साल की जेल की कल्पना नहीं कर सकते–ऐसा अपराध जो उसने वास्तव में किया ही नहीं|

जेल से छूटने के बाद के सपने और फिल्म का अंत  

जब वह एकान्तवास से छुटता है तो एंडी एक अलग ही व्यक्ति होता है। ठंडा, रुखा  और ऐसा लगता है जैसे आखिरकार वह टूट गया हो, अपनी अंतिम उम्मीद खो दी हो। उसके दोस्त, खासकर उसका सबसे अच्छा दोस्त रेड, उसके लिए बहुत चिंतित होता है। हेवुड नामक कैदी सभी दोस्तों से कहता है कि एंडी ने कुछ रस्सी मांगी थी और उन सभी को डर है कि एंडी खुद को फांसी पर लटका न दे, जैसे ब्रूक्स ने सालों पहले किया था।

इधर एंडी मेक्सिको में एक जगह के बारे में रेड को बताता है जिसे “ज़िहुआतानेजो” कहा जाता है और कहता है अगर वह कभी जेल से बाहर निकलता है तो वहीं जाएगा। रेड एंडी को चेतावनी देता है कि इस तरह की चीजों के बारे में सोचना खतरनाक है। एंडी बक्सटन नामक जगह में एक अनोखे पेड़ व चट्टान के बारे में रेड को बताता है जिसके नीचे कुछ दबा हुआ है और रेड को कहता है कि अगर वह कभी जेल से बाहर निकलता है तो उसे वहाँ ज़रूर जाना चाहिए। रेड सोचता है कि एंडी आत्मघाती या पागल हो गया लगता है।

रेड को जेल में अब तक की सबसे लंबी रात झेलनी पड़ती है। वह जानता था कि एंडी अपने सेल में बिल्कुल अकेला है और अगर वह खुद को मारना चाहता है तो उसे रोका नहीं जा सकता। अगली सुबह हाजिरी के दौरान एंडी अपने सेल से बाहर नहीं आता है। मॉर्निंग गार्ड गुस्से में उसे बार-बार बुलाता है लेकिन एंडी फिर भी प्रकट नहीं होता है। गार्ड उसके सेल तक जाता है और वो जो देखता है तो चकित रह जाता है।

एंडी का सेल पूरा खाली मिलता है सिवाय कुछ पॉलिश किए हुए पत्थर और दीवार पर राकील वेल्च का एक बड़ा पोस्टर जहाँ कभी रीटा हेवर्थ करता था। गुस्से में वार्डन सेल के चारों ओर पॉलिश पत्थर को फेंकना शुरू कर देता है और अनजाने में राकेल के पोस्टर को लगता है तो पत्थर उसके पार चला जाता है। भ्रमित वार्डन पोस्टर के पास जाता है और उसे फाड़ देता है तो उसके पीछे एक विशाल सुरंग पाई जाती है।

यह पता चलता है कि एंडी उन विशाल पोस्टरों को सिर्फ सजावट के रूप में उपयोग नहीं कर रहा था, वह उनका इस्तेमाल अपने गुप्त प्रोजेक्ट को छिपाने के लिए कर रहा था। एंडी कई साल पहले रेड से मिले छोटे रॉक हथौड़े का उपयोग करके पिछले 19 वर्षों से एक सुरंग का निर्माण कर रहा था। अपने भागने से एक रात पहले एंडी, (सिर्फ जिसे वार्डन के कार्यालय में रहने की अनुमति थी ) ने गुप्त रूप से वार्डन का एक सूट चुरा कर उसे अपने जेल जंपसूट के नीचे पहन लिया था, वह वार्डन के जूते भी लेता गया और अवैध किताबों व खातों (जिसमें वर्षों से वार्डन के भ्रष्टाचार और यहां तक ​​कि टॉमी की हत्या के बारे में सूचना है) को लेकर वहाँ अपनी बाइबल रख देता है जिसका इस्तेमाल अपने रॉक हथोड़े को छपाने के लिए किया था।

बाहर आकर एंडी जल्दी से उस नकली आदमी रान्डेल स्टीवंस का रूप धारण कर लेता है जिसे उसने सफ़ेद धन के स्वामी के रूप में उसने स्थापित किया था फिर वह एक दर्जन से अधिक बैंकों में जाकर उन सभी के खातों को बंद कर देता है। उसे लगभग 70,000 डॉलर मिलते है। एंडी एक अखबार को अवैध खाता-बही की प्रति भी भेजता है, जो शॉशेंक में भ्रष्टाचार के बारे में एक फ्रंट-पेज कहानी तुरंत प्रकाशित करता है। जल्द ही हैडली और नॉर्टन को गिरफ्तार करने पुलिस आ जाती है हालांकि नॉर्टन पूछताछ से पहले ही खुद को गोली मार देता है।

एंडी के बिना समय धीरे-धीरे खिसकता है और लोग उसके साथ बीते अच्छे समय को याद करते हैं। रेड खुश है कि एंडी बाहर निकल गया लेकिन उसे अपने दोस्त की याद आती है, सभी को याद आती हैं। वे सभी अब जानते हैं कि वह वास्तव में निर्दोष था और उसे और वार्डन दोनों को आखिरकार वह मिला जिसके वे हकदार थे। फिर भी, वे अब और अधिक अकेला महसूस करते हैं कि एंडी चला गया।

रेड को रिहा कर दिया जाता है और वह मुक्त जीवन जीने की कोशिश करता है लेकिन ब्रूक्स की तरह उसे भी बाहरी जीवन डरावना लगता है। उसे एंडी से किया एक वादा याद आ जाता है तो वह दफन की गई वस्तु को खोजने के लिए बक्सटन जाने के लिए निकल पड़ता है। वहाँ उसे एक छोटे टिन के डिब्बे में कुछ नकदी और बस टिकट के साथ एंडी का एक हार्दिक पत्र मिलता है जिसमें उसे बताया जाता कि उसे कहाँ खोजना है।

फिल्म के आखिरी दृश्य में रेड आखिरकार मेक्सिको पहुंच कर एंडी को गले लगा रहा है। यह माना जाता है कि वे अपना शेष जीवन आज़ादी और खुशहाली में बिताते हैं।

Featured Images: Columbia Pictures Copyright Ⓒ2021 Rao TS – All Rights Reserved

 

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.