serenity-or-the-peace-of-mindlandscape

शांत चित्तता

Posted by

जेम्स एलेन (James Allen) अपनी प्रसिद्ध कृति “जैसा कि एक व्यक्ति सोचता है” (As A Man Thinketh) में कहते हैं: शांतचित्तता  अथवा  मन की शान्ति  ज्ञान के सुंदर गहनों में से एक है। यह आत्म-नियंत्रण में लंबे  प्रयास का परिणाम है। इसकी मौजूदगी परिपक्व अनुभव के साथ  विचारों के नियम  व  संचालन के अच्छे ज्ञान का संकेत है।  Presence of Serenity or the peace of mind is the indication that a person has solid experience as well as deep knowledge of the law and action of thoughts. 

कैसे संतुलित, दृढ़, निर्मल व शांत चित्त बनें?

व्यक्ति उसी अनुपात में शांत होता है जितना कि वह खुद को एक विकसित विचार के रूप में समझता है। क्योंकि इस तरह के ज्ञान के लिए आवश्यक है कि वह दूसरों को भी विचार के परिणाम के रूप में समझे। तथा जैसे-जैसे इंसान एक सही समझ विकसित करता है वैसे वैसे वह अधिक से अधिक स्पष्ट रूप से चीजों के बीच आंतरिक संबंध, कारण और प्रभाव की क्रिया द्वारा, देखता है। इस प्रकार उसके कोलाहल, क्रोधावेग, चिंता एवं शोक आदि बंद हो जाते हैं। और वह संतुलित, दृढ़, निर्मल व शांत चित्त हो जाता है।

शांत व्यक्ति स्वयं को शासित करना सीख जाता है

एक शांत व्यक्ति खुद को शासित करना सीख जाता है। वह जानता है कि कैसे खुद को दूसरों के अनुकूल बनाया जाए और वे लोग बदले में, उसकी आध्यात्मिक शक्ति की श्रद्धा करते हैं। और महसूस करते हैं कि वे उससे सीख सकते हैं और उस पर भरोसा कर सकते हैं। एक आदमी जितना अधिक शांत होता है, उसकी सफलता, उसका प्रभाव, व उसकी अच्छाई की शक्ति उतनी ही बड़ी होती है। That’s the result of the serenity or the peace of mind!

यहाँ तक कि एक साधारण व्यापारी भी पाएगा कि जैसे-जैसे वह आत्म-नियंत्रण और समानता को बढ़ाता जाता है वैसे-वैसे उसके कारोबारी समृद्धि बढ़ती जाती है। लोग एक ऐसे शख्स के साथ हमेशा सौदा करना पसंद करेंगे  जिसका आचरण सदैव समरूप यानी एक सा हो।

मजबूत, शांत आदमी हमेशा प्यारा और श्रद्धेय होता है। वह प्यासी भूमि में छाया देने वाला एक वृक्ष या तूफान में आश्रय देने वाली चट्टान की तरह होता है। एक शांत दिल, मधुर स्वभाव और संतुलित जीवन वाले को कौन प्यार नहीं करता? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बारिश है या धुप है।  इन गुणों को रखने वालों के लिए क्यों न कितने ही बदलाव आ जाएं, वे हमेशा मधुर और शांत बने रहते हैं। They always maintain serenity or the peace of mind.

शुद्ध सोने से भी बेहतर क्या है? Read More

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.