Film Inception Hindi Plot दिमाग का दही होगा पर देखें जरूर!

Posted by

सपना 3: 60 मिनट बाकी

थोड़ा समय ही बचने पर, कॉब यह  मांग करता है कि क्या किले में जाने का कोई और रास्ता है और एराडने उसे एक गुप्त भूमिगत प्रवेश द्वार के बारे में बताने को मज़बूर हो जाती है जिसे रॉबर्ट और सैटो एक्सेस कर सकते हैं। कॉब उन्हें वहां भेजता है, जबकि सैतो की हालत बिगड़ती जाती है। वे अंत में मुख्य कमरे में प्रवेश करते हैं जहां तिजोरी स्थित है, जबकि कॉब और एराडने एक निशानेबाजी के कोण से देखते हैं। चोटों के कारण, खून उगलते सैटो को लेटने के लिए छोड़ कर रॉबर्ट आगे बढ़ता है। हालांकि, जैसे ही रॉबर्ट कॉब की नज़र में आता है, वैसे ही कोई अन्य व्यक्ति भी दिखता है। इससे पहले कि कॉब को कुछ समझ आए, मेल छत से नीचे कूद कर रॉबर्ट को गोली मार देती है फिर कॉब उसे गोली मार देता है।

ईम्स को कमरे में जाने का आदेश दिया जाता है साथ ही कॉब और एराडने साइट की  ओर भागते हैं। रॉबर्ट को मृत पाकर, कॉब मिशन को विफल करार दे देता है क्योंकि रॉबर्ट जिस एकमात्र स्थान पर गया है वह अधर में ( limbo) है। हालांकि एराडने उसे विश्वास दिलाती है कि यदि वे अधर ( limbo) में उतरते हैं तो उनके पास रॉबर्ट को खोजने और उसे वापस लाने के लिए पर्याप्त समय होगा। ईम्स रॉबर्ट्स के दिल की धड़कने वापस लाने के लिए एक डिफाइब्रिलेटर का उपयोग करने के लिए सहमत होता है जबकि कॉब और एराडने नीचे अधर ( limbo) में जाते हैं।

इस बीच, ड्रीम लेवल 2 में, आर्थर एक अनूठी योजना तैयार करता है। वह टीम को एक साथ बांधने के लिए फोन के तारों का उपयोग करता है और उन्हें लिफ्ट में लाता है। वह गुरुत्वाकर्षण पैदा करने और एक किक भड़काने के लिए विस्फोटक बल का उपयोग करने के इरादे से लिफ्ट कार के बाहर विस्फोटकों को किक तक के समय के लिए सेट करता है। Film Inception Hindi Plot

अधर (Limbo) की दुनिया में प्रवेश

अधर में, कॉब और एराडने उस बिगड़ती दुनिया का दौरा करते हैं जिसे उसने और मेल ने एक बार बनाया था। वे पुराने घरों और इमारतों को देखते हैं, यदि वे मेल को ढूंढते हैं, तो वे रॉबर्ट को ढूंढ लेंगे क्योंकि मेल कुछ ऐसा उपयोग करना चाहेगी जिसे कॉब उसे अपने पास लाना चाहता है। निश्चित रूप से, वे अपार्टमेंट में प्रवेश करते हैं और मेल  उनका इंतजार कर रही है। वह फिर से कोब को यह समझाने की कोशिश करती है कि उसकी जगह उनके बच्चों के साथ उनके असली घर में है, लेकिन कॉब एक भयानक सच्चाई का खुलासा करता है, एक कारण जिसकी वज़ह से  मेल का मानना ​​​​था कि उसके सपने वास्तविक थे।

जब वे अधर में थे, मेल ने एक सच्चाई को छिपा लिया था कि वह अब और विश्वास नहीं करना चाहती थी; उसका totem, उसकी तिजोरी के भीतर रखा स्थिर स्थिति में उसे बता रहा था कि उसका सपना हकीकत था। अपने दिमाग को बचाने के प्रयास में, कॉब ने उसकी तिजोरी को तोड़ दिया और उसे यह समझाने के लिए कि यह दुनिया वास्तविक नहीं है हालाँकि, वह नहीं जानता था कि, एक बार जब वे वास्तव में जाग गए, तो वह इस पर विश्वास करना जारी रखेगी।

इस तरह वह जानता था कि inception कार्य करेगी; क्योंकि उसने इसे पहले मेल पर प्रयोग किया था और उसकी बाद की मौत पर उसका अपराधबोध उसे तब से सता रहा है। वह मेल  को बताता है कि वह उसके साथ अधर में रहेगा यदि वह उसे बताए कि रॉबर्ट कहाँ है और वह बताती है कि वह पोर्च पर है। एराडने उसे वहां पाती है और एक तात्कालिक किक के रूप में उसे धक्का देती है

रॉबर्ट ईम्स की सहायता से स्वप्न के स्तर 3  में वापस आता है और अपनी तिजोरी खोलता है, बिस्तर पर अपने पिता के अंतिम शब्द को बुदबुदाते हुए पाता है। रॉबर्ट स्वीकार करते हैं कि इसके पिता निराश थे कि वह उनके जैसा नहीं हो सका, लेकिन मौरिस कहते हैं, “नहीं … नहीं। मैं निराश था कि आपने कोशिश की।” मौरिस फिर एक कैबिनेट की ओर इशारा करते हैं जहां रॉबर्ट को वसीयत मिलती है … और एक कागज का पंखा जो उसके पिता ने एक बार एक बच्चे के रूप में उसके लिए बनाया था। अपने पिता के गुजर जाने को देख रोबर्ट टूट जाता है रोने लगता है जैसे ही वैन पानी से टकराती है।

ड्रीम 2, आर्थर डेटोनेटर को भड़काता है और विस्फोटक लिफ्ट को नीचे गिरा देते हैं जिससे टीम पर कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पैदा हो जाता है।

ड्रीम 3, ईम्स द्वारा निर्धारित विस्फोटों की एक श्रृंखला ने किले को हिलाकर रख दिया, जिससे मुख्य मंजिल ढह गई। Film Inception Hindi Plot फिल्म का अंतिम भाग READ MORE

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.