Film Inception Hindi Plot दिमाग का दही होगा पर देखें जरूर!

Posted by

तीन-स्तरीय सपनों  का आरम्भ एंव अधर ( Limbo ) में जाने का कारण

टीम फ्लाईट में सवार होती है और रॉबर्ट के साथ एक अलग प्रथम श्रेणी के केबिन में बैठती है। बातचीत शुरू करने के लिए कॉब रॉबर्ट का पासपोर्ट लौटाता है, जिसे आर्थर ने जेब से उड़ा लिया था और फिर उसके पिता के सम्मान में एक टोस्ट का प्रस्ताव देने से पहले रॉबर्ट के पानी में नशा डाल देता है। क्षणों के भीतर, रॉबर्ट सो जाता है और बिकाऊ फ्लाइट अटेंडेंट PASIV डिवाइस को स्थापित करने और सक्रिय करने में सहायता करती है। सारी टीम पहले युसूफ के सपने में उतरती है। न्यूयॉर्क शहर में भारी बारिश हो रही है और टीम के सदस्यों को एक एक करके पिक-अप कर इकट्ठा किया जा रहा है।

आर्थर और सैटो एक टैक्सी के ड्राईवर हैं और रॉबर्ट और एम्स और फिर यूसुफ को पिक-अप करते हैं सैटो अपहरण की चाल में रॉबर्ट पर बंदूक तानता है। कॉब और एराडने एक अलग कार में चलते हैं कि एक ट्रेन अचानक सड़क के बीच में आकर उनकी कार को टक्कर मार देती है और अस्थायी रूप से उन्हें रोक देती है। तब टैक्सी पर गोलीबारी चालु हो जाती है और टीम को मजबूरन एक गोदाम में छिपना पड़ता है जहां पता चलता है कि सैटो को सीने में गोली मार दी गई है। Film Inception Hindi Plot

रॉबर्ट को दूसरे कमरे में ले जाया जाता है जबकि सैटो को एक टेबल पर लिटाया जाता है। इससे पहले कि एम्स उसके दर्द को समाप्त करने और उसे जगाने के लिए गोली मारे, कोब उसे रोकता है और बताता है कि उन्होंने जो शामक sedative लिया है जिसके कारण वे मरने पर जागेंगे नहीं इसके बजाय, वे अधर (Limbo) में चले जाएंगे ; कच्चे अवचेतन की एक साझा स्वप्न-स्थिति जहां समय व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है। टीम इससे नाराज है, सोच रही है कि उन्होंने ऐसा जोखिम क्यों उठाया। इधर  और सशस्त्र बल उनके स्थान की और बढ़ रही है।

उन्हें पता चलता है कि रॉबर्ट के अवचेतन को निष्कर्षण ( extraction) के खिलाफ लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और उन पर हमला करने वाले Projections उस बचाव का हिस्सा हैं। सैटो की स्थिति बिगड़ती जा रही है और रॉबर्ट के रक्षा projections निकट आने के कारण अधिक समय तक प्रतीक्षा करने में असमर्थ टीम निर्णय लेती है कि उन्हें जल्द से जल्द काम पूरा करने की आवश्यकता है।

एराडने कोब से उसके अपने अवचेतन पर नियंत्रण के बारे में पूछती है और वह स्वीकार करता है कि वह मेल को अपने मन से बाहर नहीं रख सकता है। वह उसे बताता है कि वे स्वप्न अवस्थाओं के साथ प्रयोग कर रहे थे और देखना चाहते थे कि वे अपने अवचेतन में कितनी दूर जा सकते हैं। वे एक साथ अधर में लटक गए, अपनी पीएएसआईवी घड़ी पर शेष समय के कारण अधर से निकालने में असमर्थ थे।

उन्होंने अपने जीवन को वर्षों के निर्माण के बाद फिर से बनाया, इतने लंबे समय के बाद, वे लिम्बो को अपनी वास्तविकता मानने लगे। 50 वर्षों के बाद, कोब और मेल ने  वास्तविकता में वापस आने के लिए ट्रेन की पटरियों पर खुद को मार डाला। वास्तविक दुनिया में लौटने के बावजूद, मेल ने यह मानना जारी रखा कि वह अभी भी सपना देख रही थी और यह मानती थी कि मरना ही ‘जागने’ का एकमात्र तरीका है, लेकिन उसने कोब के बिना जाने से इनकार कर दिया; वह उससे बहुत प्यार करती थी। अपनी शादी की सालगिरह पर, कॉब उस होटल के कमरे में गया जहाँ वे हमेशा रुकते थे, उसमे उसे कूड़ा-करकट और खिड़की खुली मिली। Film Inception Hindi Plot

बाहर, एक विपरीत किनारे पर, मेल कोब को बताती है कि उसने अपने वकील को अपनी जान का खतरा व्यक्त करते हुए एक पत्र दायर किया कि उसकी मृत्यु की स्थिति में कोब ज़िम्मेदार होगा और इस प्रकार कोब को  उसके साथ जुड़ने के अलावा कोई अन्य रास्ता नहीं दिया। कोब कूदने से इंकार कर देता है और मेल को होश में लाने का प्रयास करता है, लेकिन वह उसकी उपेक्षा करती है और कूद कर उसकी मौत हो जाती है।

चूंकि उसने तीन मनोचिकित्सकों द्वारा खुद को कानूनी रूप से समझदार घोषित किया था, इसलिए कोब की बेगुनाही उसके खिलाफ उत्कृष्ट सबूतों से खारिज कर दी जाती है। कोई अन्य विकल्प नहीं होने के कारण, कॉब अपने बच्चों को उनकी दादी के पास छोड़ देता है और देश से भाग जाता है।

एराडने कॉब को समझाने की कोशिश करता है कि मेल की मौत उसकी गलती नहीं थी और उसे मिशन पर ध्यान देने की जरूरत है। ईम्स खुद को ब्राउनिंग के रूप में तैयार करता है जबकि कॉब और आर्थर रॉबर्ट से पूछताछ करते हैं, अपने पिता की तिजोरी के combination number की मांग करते हैं। वे लीवरेज के रूप में ‘ब्राउनिंग’ का उपयोग करके रॉबर्ट पर दबाव डालते हैं। ईम्स दूसरे कमरे से चिल्लाता है जैसे कि पिट रहा हो फिर उसे रॉबर्ट के साथ कमरे में लाकर रोबर्ट को याद दिलाने के लिए दबाव बनाया जाता है।

वह रॉबर्ट को बताता है कि तिजोरी में उसके पिता की इच्छापत्र का एक वैकल्पिक संस्करण है, जिसके अंतर्गत रोबर्ट चाहे तो कंपनी को भंग कर सकता है। ‘ब्राउनिंग’ रॉबर्ट को बताता है कि उसके पिता उससे प्यार करते थे और चाहते थे कि वह अपना खुद का कुछ निर्माण करे। जैसे ही रॉबर्ट का defense गोदाम के करीब आता है, रॉबर्ट खुलासा करता है कि एक शब्द जिसे वह अपने पिता के अंतिम शब्दों से समझ सकता था, वह था ‘निराश’, जिससे उसे विश्वास हो गया कि उसके पिता उससे प्यार नहीं करते।

गोदाम में घुसपैठ के खतरे के साथ, टीम रॉबर्ट पर एक बार फिर से सेफ के नंबर के लिए दबाव डालती है। वह उन्हें  बेतरतीब संख्याओं की एक श्रृंखला बताता है जो दिमाग में आती हैं। फिर उसे वैन में लोड कर उसे सोने के लिए दवा देने से पहले  वे सभी अंदर जाते हैं और सपने के दूसरे स्तर में प्रवेश करने की तैयारी करते हैं, जबकि युसूफ वैन को पीछा करने वालों से दूर ले जाता है। Film Inception Hindi Plot

आर्थर के सपने में, कॉब ‘मिस्टर चार्ल्स’ का उपयोग करने का विचार करता है। ‘मिस्टर चार्ल्स’ एक तरीका है जिसमें वह विश्वास हासिल करने के लिए इस विषय (रोबर्ट) को इस तथ्य से परिचित कराता है कि वह सपना देख रहा है। वह रॉबर्ट से एक बार में मिलता है और उससे कहता है कि वह उसकी रक्षा करने के लिए है और कोई उसके दिमाग तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है।

वह रॉबर्ट को आश्वस्त करता है और अपने आस-पास के अज़नबियों का परिचय देकर मनाता है कि वह सपना देख रहा है और रॉबर्ट को उन्हें नियंत्रित करने के लिए शांत करता है। वह रॉबर्ट को यह याद रखने में मदद करता है कि उसका अपहरण कर लिया गया था और उसे एक होटल के कमरे में ले जाता है (कमरे के पहले कुछ नंबर जो combination के लिए रॉबर्ट के विचार से पहले अंकों से मेल खाते हैं) जहां बाकी टीम फिर से इकट्ठा होती है।

सपने के इस स्तर में सैतो का स्वास्थ्य बेहतर है, लेकिन जल्द ही खांसी शुरू हो जाती है। जब ब्राउनिंग पर रॉबर्ट का projection आता है, तो कॉब रॉबर्ट को आश्वस्त करता है कि यह ब्राउनिंग था जिसने उसका अपहरण कर लिया था  ब्राउनिंग स्वीकार करता है कि वह अपहरण के लिए जिम्मेदार था, क्योंकि रॉबर्ट के लिए छोड़े गए दूसरे will ने उसे अपने पिता के साम्राज्य को नष्ट करने की अनुमति दी थीऔर  ब्राउनिंग उसे ऐसा करने नहीं दे सकता था।

कॉब ने रॉबर्ट को सुझाव दिया कि वे ब्राउनिंग के सपनों में प्रवेश करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि तिजोरी में वास्तव में क्या था ताकि रॉबर्ट अपने लिए निर्णय ले सके। रॉबर्ट सहमत हो जाता है अब अनजाने में अपनी inception में सहायता करता हैं और टीम फिर से जुड़ जाती है, इस बार आर्थर उन पर नजर रखने के लिए पीछे रह गया जाता है —समय आने पर उनको जगाने हेतु एक सिंक्रनाइज़ किक का प्रबंधन करने के लिए।

जैसे ही टीम तीसरे सपने में जाती है, वास्तव में रॉबर्ट के, आर्थर को रॉबर्ट के रक्षात्मक projections से और अधिक लड़ने के लिए मजबूर किया जाता है जबकि पहले सपने में यूसुफ वैन चलाना जारी रखता है। तीसरा सपना बर्फ से ढके पहाड़ों में सेट है जहां रॉबर्ट की तिजोरी एक पहाड़ी किले में भारी पहरे में पड़ी है। गार्डों का ध्यान हटाने के लिए टीम अलग हो जाती है। कॉब एराडने के साथ जाता है, एम्स अकेले गार्डों को भगाने के लिए जाता है और रॉबर्ट और सैटो किले के एक अँधेरे कमजोर साईड तक पहुंचने के लिए पहाड़ी पर चढ़ना शुरू करते हैं। Film Inception Hindi Plot

इस बीच, युसुफ क्षण भर के लिए वैन पर से नियंत्रण खो देता है और वह एक ढ़लान से नीचे लुढ़कने लगती है, लुढ़कने का प्रभाव आर्थर के सपने में तब्दील हो जाता है जो कि रॉबर्ट के projections से लड़ रहा है, उसके चारों ओर का वातावरण गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से घुमता है। युसूफ गाड़ी चलाना जारी रखता है पर वह एक ऊंचे पुल पर फंस जाता है, जिसमें projections से भरी एक कार भी है।

यूसुफ आर्थर को हेडफ़ोन के माध्यम से संगीत बजाता है ताकि पुल से पीछे की ओर गाड़ी लुढ़कने से पहले उसे आने वाली किक की चेतावनी दी जा सके। नगण्य गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से आर्थर सपने में उड़ने सा लगता है क्योंकि वैन हवा के मध्य में गिरती है, आर्थर के सपने में गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है। टक्कर के प्रभाव से सपना तीसरे स्तर में तब्दील हो जाता है। सैटो और रॉबर्ट पहाड़ की ओर से आते एक हिमस्खलन के कारण अपना रास्ता बदलने के लिए मजबूर हो जाते हैं। कॉब को पता चलता है कि वे पहली किक से चूक गए हैं लेकिन उनके पास अभी भी दूसरी किक के लिए समय है जब वैन पुल से पानी से टकराएगी है। वैन पुल से निचे गिरती है:

पानी से टक्कर: 10 सेकंड शेष।

ड्रीम 2: किक को सिंक्रोनाइज़ करने के लिए 3 मिनट। आर्थर गुरुत्वाकर्षण के बिना ऐसा करने हेतु संघर्ष करता है।

सपना 3: 60 मिनट बाकी। READ MORE

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.