Film Inception Hindi Plot दिमाग का दही होगा पर देखें जरूर!

Posted by

तीन-स्तरीय सपना बनाने की योजना

इस बीच, एरियाडने कार्यशाला में लौटती है जहां वह आर्थर को बताती है कि वह दूर रहना चाहती थी लेकिन सपने में  वास्तुशिल्प के शुद्ध सृजन का लोभ नहीं छोड़ सकती। आर्थर उसे एक सपने में ले जाता है और विरोधाभास पैदा करने की धारणा का परिचय देता है, जैसे कि पेनरोज़ सीढीयाँ। वह यह भी खुलासा करता है कि मेल कोब की पत्नी थीं जिसका निधन हो गया है। सपनों के भीतर मेल के द्वेषपूर्ण स्वभाव के बावजूद – उसका अस्तित्व अब केवल कोब के प्रक्षेपण के रूप में है – आर्थर एराडने को बताता है कि वह वास्तविक जीवन में प्यारी थी।

टीम इकट्ठी होती है और फैसला करती है कि वे एक साथ एक तीन-स्तरीय सपना बनाएंगे जिसमें तीसरे स्तर पर Planted विचार होंगे जिसका लक्ष्य रॉबर्ट फिशर है जो फिशर मोरो के सी.ई.ओ. और वारिस हैं, जिसके पिता मौरिस धीरे-धीरे बीमारी से कमज़ोर हो रहे हैं।

ईम्स रॉबर्ट के गॉडफादर और बिजनेस पार्टनर, पीटर ब्राउनिंग को target  करता है, ताकि वह पिता-पुत्र के सम्बन्ध पर बेहतर समझ प्राप्त कर सके और अपने अनुकरण कौशल का सबसे अच्छा उपयोग कर सके। टीम फैसला करती है कि रॉबर्ट को अपने पिता की कंपनी को विभाजित करने के लिए और उनके जटिल संबंधों के कारण, एक नकारात्मक की बजाय एक सकारात्मक विचार डालना बेहतर होगा जैसे: “सो मेरे पिता चाहते हैं कि मैं Self-made man बन जाऊं।” सैटो अधिकांश योजनाओं की देखरेख करता है और क्योंकि वह किसी भी सफलता या विफलता का पूर्ण सत्यापन चाहता है यह निर्णय लेता है कि वह एक ‘पर्यटक’ के रूप में टीम के साथ सपनों में जाएगा।

टीम अगले कुछ हफ्तों में तैयारी करती है, आर्थर एरियाडेन को कुलचिन्ह ( totem ) का महत्व दिखाता है; छोटी, व्यक्तिगत वस्तुएं जो किसी व्यक्ति को सपनों और वास्तविकता के बीच अंतर करने में सक्षम बनाती हैं। कॉब का totem उसका लट्टू है जो वास्तविक दुनिया में गिर जाता है और एक सपने में घूमता रहता है। आर्थर का एक भरी हुई dice ( पासा ) है और वह एराडने को अपने लिए एक ऐसा बनाने का निर्देश देता है जिसे केवल वह ही स्पर्श कर सकती है ताकि इसकी वैधता सुनिश्चित हो सके। Film Inception Hindi Plot

वह अपने totem के रूप में एक अर्ध-खोखला शतरंज का बिशप का टुकड़ा बनाती है। काम को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय के लिए, टीम सैटो की मदद से फैसला करती है कि वे बोइंग 747 पर यूरोप से लॉस एंजिल्स तक 10 घंटे की अंतरराष्ट्रीय flight पर जाएंगे। इससे उन्हें सपनों के पहले चरण में एक सप्ताह का समय मिलेगा। सैटो खुलासा करता है कि उसने पूरी एयरलाइन खरीद ली है जिससे टीम का काम आसान हो गया है और विमान के कुछ हिस्सों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

कॉब के अवचेतन के रहस्य

योजना बनाने के दिनों में एक शाम, एरियाडने कोब को कार्यशाला में अकेले सपने देखते हुए पाती है। जिज्ञासु होकर  वह खुद को उसकी मशीन से जोड़ लेती है और खुद को एक लिफ्ट में उतरती हुई पाती है। वह कोब को मेल के साथ एक बैठक में देखती है मेल को जल्दी से एराडने की उपस्थिति का पता लग जाता है। कॉब उठता है और लिफ्ट में एरियाडने से मिलता है, उसे कुछ स्तरों पर ले जाता है जिससे एरियाडेन को पता चलता है कि प्रत्येक विशिष्ट यादें हैं; कुछ ऐसा जो कोब ने मूल रूप से उसे कभी नहीं करने के लिए कहा था।

अपने बच्चों को विदाई दिए बिना घर छोड़ने पर कोब की पीड़ा को देखकर भयभीत, एरियाडेन अकेले लिफ्ट को अंतिम स्तर तक ले जाती है जहां उसे एक होटल का कमरा दिखाई देता है, जिसकी सामग्री फर्श पर बिखरी हुई है। वह टूटे शीशे पर कदम रखती है और सोफे पर बैठी मेल उसे देखती है और पूछती है कि वह यहाँ क्या कर रही है।

एराडने समझाने की कोशिश करती है कि वह सिर्फ समझना चाहती है लेकिन मेल रक्षात्मक हो जाती है और कांच का एक टुकड़ा उठाती है। कॉब आता है और एरियाडेन को लिफ्ट में वापस ले जाता है मेल तेजी से आगे बढ़ती है, कोब पर चिल्लाती है कि उसने अपना वादा नहीं निभाया। Film Inception Hindi Plot

एराडने और कोब सपने से बाहर निकलते हैं और कोब बताता हैं कि मेल की मौत के कारण वह घर नहीं जा सकता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उसने उसे मार डाला था। एराडने द्वारा कोई सवाल नहीं करने पर कोब उसे धन्यवाद देता लेकिन एराडने उसे चेताती है कि वह गलत है अगर वह सोचता है कि वह मेल को इस तरह पिंजरे में रख सकता है। उसे उसकी मौत पर अपने अपराध बोध से मुक्त होने की जरूरत है।

एराडने कोब को उसे सपनों में टीम के साथ जाने की अनुमति देने के लिए मना लेती है क्योंकि उसे किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो समझता हो कि वह क्या कर रहा है। उस समय, सैटो और आर्थर आते हैं और घोषणा करते हैं कि मौरिस फिशर की मृत्यु हो गई है और रॉबर्ट कुछ दिनों में मृत शरीर के साथ अमेरिका जाएंगे। अधर ( Limbo ) में जाने का कारण READ MORE

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.