Film Inception Hindi Plot दिमाग का दही होगा पर देखें जरूर!

Posted by

सपनों के आर्किटेक्ट की तलाश

कॉब पेरिस की यात्रा करता है जहां वह अपने ससुर, माइल्स (Michael Caine) से मिलता है जो एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर है और जिसने कॉब और मेल को सपने साझा करने और सपनों को डिजाइन करने के बारे में सिखाया है। कॉब एक वास्तुकार के लिए पूछता है जो उसके जैसा ही अच्छा हो और माइल्स उससे भी बेहतर व्यक्ति की ओर इशारा करता है।

वह कॉब को अपनी स्नातक छात्र, एराडने (Elliot Page) से मिलवाता है जिसे कॉब तुरंत एक भूलभुलैया डिजाइन करने का कार्य देता है जिसे बनाने में एक मिनट और हल करने में दो मिनट लगते हों। कॉब उसके कौशल प्रभावित होने के बाद, उसे अपने काम के बारे में और बताता है कि उसकी क्या आवश्यक है। आर्किटेक्ट के रूप में उसका काम सपनों को डिजाइन करना और कॉब और उनकी टीम को सपने देखने वालों के अवचेतन में रहने के लिए आभासी भूलभुलैया बना नी होगी। Film Inception Hindi Plot

जैसे ही वे एक कैफे के बाहर बात करते हैं, कॉब एराडने को जागरूक करने का प्रयास करता है कि वे वास्तव में एक सपने में हैं। इस अहसास के कारण एरियाडने घबरा जाती है और सपना बुरी तरह से ढह जाता है। जब वे जागते हैं तो एराडने को पता चलता है कि वे कॉब के गोदाम स्थित  कार्यशाला में हैं जहां आर्थर उनकी निगरानी कर रहा होता है।

एराडने आश्चर्य करती है जब आर्थर कहता है कि वे सपने में केवल पांच मिनट से कम थे जबकि उसे घंटों जैसा महसूस हुआ था। कॉब बताता है कि सपने में दिमाग तेजी से काम करता है इसलिए समय धीमा चलता है। वे फिर से नींद में जाते हैं और एराडने को सपने की भौतिकी को रचनात्मक रूप से बदलने का अवसर दिया जाता है। जब एराडने अपनी यादों से एक पुल बनाने की गलती करती है तो कॉब इसे पहचान लेता है और उसका अवचेतन एक भीड़ के रूप में प्रतिक्रिया करता है, एरिडेन कॉब से बिछड़ जाती है फिर मेल अचानक प्रकट होकर एराडने को छुरा घोंप देती है।

वह जागती है, कॉब टॉयलेट में जाता है, जबकि आर्थर बताता हैं कि कॉब के अवचेतन ने उसे एक आक्रामक प्राणी समझ लिया था सो वह तुरंत नहीं जाग पा रही थी क्योंकि घड़ी में अभी भी समय था। उसके जगाने का एक ही तरीका था कि वह मर जाए। कॉब अपना लट्टू निकालता है और उसे घुमा कर लुढ़कते हुए देखता है। एराडने कॉब के सामने अपना दिमाग खोलने से मना कर देती है कि अगर उसका अवचेतन उसे उतना ही पीड़ा देता है जितना लगता है तो यह सब व्यर्थ है, ऐसा कहते हुए एराडने गुस्से में गोदाम छोड़ देती है। और कॉब कमरे में लौटता है और आर्थर को आश्वासन देता है कि वह वापस आ जाएगी लेकिन उसे टीम में एक पुराने दोस्त को भर्ती करने के लिए मोम्बासा की यात्रा करने की जरूरत है।

टीम तैयार करना

कॉब एक बार में ईम्स (Tom Hardy) को जुआ खेलते हुए पाता है और उसे एक जालसाज/नकलची के रूप में अपनी टीम में जगह देता है। ईम्स सहमत हो जाता है, बार में दो आदमियों की ओर इशारा करता है, कॉब कोबोल कंपनी के गुंडों को पहचान जाता है जिनका लक्ष्य ( बिगड़ चुके सैटो कॉन्ट्रैक्ट के लिए ) कॉब के सिर पर रखे इनाम को पाना है। ईम्स एक विकर्षण (distraction) पैदा करता है तो कॉब बच निकलता है पर गुंडे शहर की सड़कों पीछा करते हैं। अंतिम क्षण में, सैटो एक लिमोसिन में आता है और पहले कॉब, फिर ईम्स को अन्दर बिठा देता है। सैटो बताता हैं कि वह अपने निवेश की सुरक्षा के लिए कॉब का पीछा कर रहा था।

ईम्स उन्हें एक स्थानीय रसायनज्ञ के पास ले जाता है, जो सोमनासीन के साथ प्रयोग करता है और उनकी टीम के लिए एक उपयोगी हो सकता है। यूसुफ (Dileep Rao) सुनता है और कॉब समझाता है कि उसके काम के लिए तीन-परतीय सपने के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। यूसुफ का कहना है कि सपनों की अस्थिरता के कारण यह तभी संभव होगा जब एक शक्तिशाली शामक (sedative), जो उसने तैयार किया है,  का इस्तेमाल किया जाए। Film Inception Hindi Plot

अपने sedative का प्रभाव दिखाने के लिए, यूसुफ उन्हें नीचे ले जाता है जहां वे एक बूढ़े व्यक्ति (अर्ल कैमरून) की निगरानी में दर्जनों पुरुषों को सोते हुए देखते हैं। वह कॉब से कहता है कि ये लोग यहाँ ‘जागने’ के लिए आते हैं; सपने देखना उनकी हकीकत बन गया है। शामक की सहायता से, उनकी नींद गहरी और स्थिर होती है और वे वह सपने देखने में सक्षम होते हैं जो उन्हें वर्षों जैसे लम्बे लगते है। कॉब स्वयं शामक (sedative ) का उपयोग करता है और  प्रभावित होता है हालांकि मेल के साथ एक ज्वलंत सपना देख कर जागने के बाद वह हिल गया था
पर वह यूसुफ को अपनी टीम में शामिल होने के लिए मना लेता है। तीन-स्तरीय सपना बनाने की योजना   READ MORE

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.