Film Inception Hindi Plot दिमाग का दही होगा पर देखें जरूर!

Posted by

सपने कैसे सांझा किये जाते हैं?

यह सच साबित होता है: उनमें से तीन एक पीएएसआईवी (Portable Automated Somnacin Intra Venous) डिवाइस से जुड़े हुए हैं जो उन्हें नींद की दवा सोम्नासीन खिलाती है जिससे वे सभी सो जाते हैं। और वे एक दुसरे के सपने साझा कर पाते हैं। उन पर कॉब के एक अन्य साथी नैश (Lukas Haas) द्वारा नज़र रखी जाती है। वह कुर्सियों पर सो रहे आर्थर और कॉब को देखने के लिए दूसरे कमरे में जाने से पहले बिस्तर पर सो रहे सैटो की जाँच करता है। कॉब की कुर्सी पानी से भरे टब के ऊपर रखी होती है। उधर जैसे ही दंगाइयों की भीड़ सड़क पर उतरती है तो बाहर के विस्फोट और चीख-पुकार की आवाज़ नज़दीक आती जाती है।

सपने के अंदर, मेल आर्थर के सिर पर अपनी बंदूक रखती है लेकिन कॉब उसे बताता है कि कोई खतरा नहीं है क्योंकि गोली मारने से आर्थर सिर्फ जग जाएगा और कॉब लिफाफा सैटो को सौंप देता है। मेल सहमति में मुस्कुराती है लेकिन कहती है कि दर्द केवल दिमाग में है और वास्तविक रूप में महसूस होता है।

फिर वह आर्थर के घुटने में गोली मार देती है जिससे वह कराहने लगता है। कॉब मेज पर गोता लगा कर अपनी बंदूक को पुनः ले लेता है, आर्थर के  सिर में गोली मार कर वह सैटो के गार्डों की गोलियों की बौछार के बीच कमरे से बाहर निकल भागता है।
आर्थर जागता है और नैश को निर्देश देता है कि हालात खराब हो रहे हैं लेकिन कॉब के पास अभी भी काम खत्म करने का समय है, फिर वह अभी भी सो रहे सैटो की जांच करता है।

सैटो पागलों की तरह लिफाफा खोलता है क्योंकि सपना ढहने लगता है और गुस्से में चिल्लाता है क्योंकि उसे अंदर खाली पन्ने मिलते हैं। कॉब,  एक पल के लिए छिप कर, अपने जैकेट में छुपाए हुए असली लिफ़ाफ़े के भीतर गोपनीय फाइलों पर नजर डालता है क्योंकि इमारत उसके चारों ओर गिर रही थी।

सैटो मलबे से कुचला जाता है और अपार्टमेंट में जाग जाता है आर्थर की अनदेखी में वह अपने तकिए के नीचे अपनी बंदूक तलाशता है। आर्थर नैश को किक देकर कॉब को जगाने के लिए कहता है। नैश कोब को टब में पीछे की ओर धकेलता है और जैसे ही वह पानी से टकराता है, कॉब के सपने से जागने से खिड़कियां बड़े पैमाने पर लहरों से भर जाती है। सैटो अपनी बंदूक लिए आर्थर को पकड़ लेता है, लेकिन कॉब द्वारा वश में कर लिया जाता है जो उसे बताता है कि उसके द्वारा चुराई गई फ़ाइल में सभी आवश्यक जानकारी नहीं थी।

सैतो हंसता है और दावा करता है कि सारी जानकारी फाइल में थी लेकिन वह कॉब की चाल के बारे में जानता था। उसने कॉब और आर्थर को एक ऑडिशन के हिस्से के रूप में अपने दिमाग में आने दिया जिसमें वे असफल रहे और कहता है कि ‘तुम्हारा धोखा ज़ाहिर था।’

यह कहते हुए कि उनके नियोक्ता, कोबोल इंजीनियरिंग, विफलता को स्वीकार नहीं करेंगे, कॉब सैटो को फर्श पर गिरा देता है और मांग करता है कि वह अपनी विस्तार परियोजना के बारे में बताए जिसे कॉब व उसके साथियों को जानने की जरूरत थी। अपने चेहरे को कालीन में दबा पाकर सैतो फिर से हंसने लगता है और बताता है कि वह कालीन की सामग्री से परिचित है; यह पॉलिएस्टर के बजाय ऊन से बना होना चाहिए। इस प्रकार वह इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि वह अभी भी सो रहा है। Film Inception Hindi Plot

सपने सांझा करने की डिवाइस

निश्चित रूप से, सैटो, आर्थर, नैश और कॉब सभी एक ट्रेन की कार में सो रहे हैं, जिसे तादाशी नाम का एक युवक देखता है जो पीएएसआईवी डिवाइस पर निगरानी करता है। वह नैश के कानों पर हेडफोन लगाकर संगीत बजाता है ताकि वह समझ जाए कि उनका समय समाप्त हो रहा है। सपने में संगीत मंद रूप से बजता है लेकिन इतना पर्याप्त है कि नैश इसे सुन सकता है।

जैसे-जैसे बाहर दंगा करने वाली भीड़ नजदीक आती है, सैटो सपने के भीतर एक सपना बनाने के लिए कॉब की सराहना करता है लेकिन इस सपने को नियंत्रित करने में असमर्थता पर भ्रमित हो जाता है। नैश खुलासा करता है कि वे सैतो के सपने में नहीं हैं… वे उसके सपने में हैं।

Film Inception Hindi Plot  भीड़ दरवाजे को तोड़कर अन्दर घुस जाती है और कमरे में उपस्थित सभी लोगों पर हमला करती है, इधर आर्थर, नैश और कोब ट्रेन में जाग जाते हैं। कॉब नैश को, जो कि सपने का वास्तुकार था को कालीन को गलत तरीके से डिजाइन करने के लिए फटकार लगाता है और जाने से पहले तदाशी को पैसे का एक बण्डल फेंक देता है, और  ‘हर आदमी अपने अपने रास्ते जाओ ‘ कह कर निकल पड़ता है। सैतो कुछ देर बाद उठता है और खुद को कार में अकेला पाता है, तदाशी को छोड़कर, जो फिर से सामान्य मुद्रा में आ गया है लेकिन मन ही मन मुस्कुराता है।

अपने अपार्टमेंट में, कॉब अपने पीतल के लट्टू को घुमाता है और अपनी बंदूक को कनपटी पर लगा देता है जब लट्टू गिरता है तो वह राहत की सांस लेता है और बंदूक नीचे रख देता है। उसका फोन बजता है और वह अपने दो बच्चों, जेम्स और फिलिप को अपनी दादी के साथ सुनता है। वे पूछते हैं कि वह घर कब आ रहा है और कॉब जवाब देता है कि वह काम के कारण नहीं आ सकता।

जब जेम्स पूछता है कि क्या उनकी मां उसके साथ है तो मेल की एक छवि उसके दिमाग में कौंध जाती है – कॉब रुक जाता है और बताता है कि ‘माँ अब यहाँ नहीं है’। वह उन्हें अच्छा व्यवहार करने के लिए कहता है और इससे पहले कि उनकी दादी फोन काटे, वह आश्वासन देता है कि वह दादाजी के साथ उनके लिए उपहार भेजेगा।

आर्थर दरवाजे पर दस्तक देता है और कॉब को बताता है कि उनकी सवारी छत पर तैयार है। कॉब ने कोबोल के काम में असफल होने के कारण ब्यूनस आयर्स के लिए उड़ान भरने का फैसला किया जबकि आर्थर का कहना है कि वह ‘स्टेटसाइड’ लौट रहा है। वे हेलीकॉप्टर का दरवाजा खोलते हैं तो पीटा हुआ और चोटिल नैश को देखते हैं और अन्दर उनका इंतजार करते सेतो को पाते हैं।

जाहिर है नैश ने अपनी सुरक्षा के लिए कॉब और आर्थर को धोखा देने की कोशिश की थी लेकिन सैटो के अन्य हित हैं। वह कॉब को उसके लिए ‘इंसेप्शन’ की  नौकरी की पेशकश करता है जो आर्थर के अनुसार असंभव है। Film Inception Hindi Plot

हालांकि कॉब कहता हैं कि यह असंभव नहीं है लेकिन बेहद मुश्किल है क्योंकि इसमें किसी एक विचार को निकालने के बजाय किसी के दिमाग में रोपण करना है। वह मुड़ जाता है और जोर देकर कहता है कि वह खुद कोबोल के साथ संबंधों को सुलझाने का एक रास्ता खोज लेगा लेकिन सैटो फिर उससे पूछता है कि क्या वह अमेरिका में अपने बच्चों के पास जाना चाहता है। वह कॉब से वादा करता है कि अगर वह सफल होता है तो वह केवल एक फोन कॉल करेगा और कॉब को देश निकाले के आरोप हटा दिए जाएंगे। आर्थर की समझ के बाहर, पर हताश कॉब सैटो की पेशकश स्वीकार कर लेता है।

वे सैटो के साथ हेलीकॉप्टर में चढ़ते हैं जबकि दो गुंडे नैश को अनिश्चित भाग्य की ओर ले जाते हैं। रास्ते में, आर्थर सैटो को ‘इंसेप्शन’ की प्रकृति के बारे में बताता हैं और उसे बताता हैं कि किसी के दिमाग में एक विचार डालने से यह कोई गारंटी नहीं है कि विचार जड़ें जमा लेगा। विषय (व्यक्ति) बहुत अच्छी तरह से जान सकता है कि विचार उसका नहीं है और इसे अस्वीकार कर देगा। सही ‘इंसेप्शन’, आर्थर का दावा है असंभव है लेकिन कॉब के उससे विपरीत हैं।

सैटो इस काम के लिए अपने तर्क साझा करता है: प्रतिस्पर्धी ऊर्जा ग्रुप के सीईओ को अपने पिता की कंपनी को विभाजित करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है, जिससे ऊर्जा उत्पादन उद्योग पर सैटो का अपना ग्लोबल पूर्ण प्रभुत्व सुनिश्चित हो सके। कठिन होने  के बावजूद, कॉब इस कार्य करने के लिए सहमत हो जाता है। सैटो उन्हें हवाई अड्डे पर छोड़ देता है और कॉब को सलाह देता है कि वह अपनी टीम को बुद्धिमानी से चुनें। सपनों के आर्किटेक्ट की तलाश READ MORE

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.