the-equalizer

The Equalizer Hindi Plot आदमी चाहे तो क्या नहीं कर सकता?

Posted by

एक आदमी जो मानता है कि उसने अपने रहस्यमय अतीत को पीछे छोड़ दिया है। फिर एक दिन वह एक युवा लड़की से मिलता है जो कि हिंसक रूसी गैंगस्टरों के नियंत्रण में है तो वह चुपचाप बैठ कर तमाशा नहीं देख सकता है। Hindi Plot of the Movie: The Equalizer

Watch Below ( on You Tube) the Official Trailer of The Equalizer,  Directed by Antoine Fuqua Starring : Denzel Washington, Marton Csokas, Chloë Grace Moretz, David Harbour

अलीना की आजादी खरीदने की पेशकश

To start with, सेवानिवृत्त ब्लैक ऑपरेशन ऑपरेटिव, रॉबर्ट मैकॉल (Denzel Washington) बोस्टन में रहता है और एक होम मार्ट स्टोर में काम करता है। और अनिंद्रा की वज़ह से देर रात अपना ज्यादातर वक्त चौबीसों घंटे खुले रहनेवाले कैफे में किताब पढ़ते हुए बिताता है। जहां वह एक दिन अलीना उर्फ़ टेरी ( Chloë Grace Moretz ) से दोस्ती करता है अलीना एक किशोर वेश्या है और रूसी माफिया के लिए काम करती है।

So, एक रात अलीना को उसके दलाल स्लावी द्वारा पीटे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। मैकॉल अलीना के अस्पताल और उसकी दोस्त मैंडी से बात करता है। अलीना फिर स्लावी से मिलने जाता है और अलीना की आजादी खरीदने की पेशकश करता है। स्लावी मना कर देता है और उसकी बेइज़्ज़त्ती करता है इसलिए मैकॉल स्लावी और उसके आदमियों को मार डालता है। Hindi Plot the Movie Equalizer.

मैकॉल के खात्मे हेतु एक खूंखार अपराधी आता है

स्लावी का बॉस व्लादिमीर पुश्किन एक शक्तिशाली रूसी माफिया सरगना है। वह मैकॉल को खत्म करने के लिए अपने ख़ास टेडी रेनसेन ( Marton Csokas ) नामक खूंखार अपराधी को भेजता है। रेनसेन मैंडी से पूछताछ करता है कि स्लावी को कौन मार सकता था। मैंडी उसे बताती है कि वह “काले आदमी” के बारे में क्या जानती है। वह अस्पताल में अलीना से मिलने आया था, इसके बाद टेडी मैंडी को मार देता है।

फिर  रेनसेन एक पुलिस अधिकारी के रूप में मैकॉल के अपार्टमेंट का दौरा करता है, और बाद में उसे पकड़ने का असफल प्रयास करता है। फिर मैकॉल पुराने दोस्त और डीआईए सहयोगी सुसन प्लमर ( Melissa Leo ) से मिलने जाता है। सुसन पुश्किन और उसके कामों की जानकारी के लिए अपने कॉन्टेक्ट्स का उपयोग करती है। सुसन मैकॉल को यह भी सूचित करती है कि टेडी रेन्सन रूसी गुप्त पुलिस का पूर्व सदस्य हैं जिसे स्पेट्सनाज़ प्रशिक्षण प्राप्त है।

खूंखार रेनसेन से सामना और उसे मारना

यहाँ पर, मैकॉल पुश्किन के पेरोल पर कार्यरत एक कुटिल जासूस फ्रैंक मास्टर्स को वश में कर लेता है। मास्टर्स से मैकॉल पुश्किन की अवैध गतिविधियों के बारे में जानकारी से भरी एक मेमोरी स्टिक लेता है जिसे वह एफबीआई को ईमेल करता है। फिर मैकॉल एक रेस्तरां में रेंसन के सामने बैठकर कहता है कि वह उसका इतिहास जानता है। और पुश्किन के आपराधिक उद्यम को नष्ट करने का वचन देता है।

बाद में मैक्कल पुश्किन के तेल टैंकरों को नष्ट कर देता है। रेंसन और उसके गुर्गे होम मार्ट स्टोर में जाते हैं और मैकॉल के कई सहकर्मियों को बंधक बना लेते हैं। स्टोर पर पहुंचने के बाद, मैकॉल रेंसन के गुर्गों को एक-एक करके मारता है। और अंत में रेंसन का सामना करता है और उसे नेल गन से मार देता है। Hindi Plot Summery: The Equalizer

माफिया बॉस को उसके घर में घुस कर ख़त्म करना

तीन दिन बाद, मैकॉल मास्को की यात्रा करता है। पुश्किन के सभी गार्डों को उसीकी हवेली में मार डालता है और पुश्किन को चकमा देकर इलेक्ट्रोक्यूट करवा देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका लौटने के बाद, मैकॉल का पड़ोस की किराने की दुकान के बाहर अलीना संपर्क होता है। वह मैकॉल को धन्यवाद देकर कहती है कि उसकी सहायता से स्लावी के नियंत्रण से मुक्त होकर उसने नया जीवन शुरू किया है। मैकॉल  एक ऑनलाइन विज्ञापन पोस्ट करता है जिसमे वह खुद को “द इक्वलाइज़र” के रूप में प्रस्तुत करता है। “द इक्वलाइज़र” जो ज़रूरतमंद लोगो की सहायता हेतु हमेशा तत्पर रहता है। Hindi Plot Summery: The Equalizer.

The End.

Featured Image: Source. The Equalizer Official Trailer: You Tube Ⓒ2022 Rao TS– All Rights Reserved.

 

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.