health-wealth-power-thoughts

सफलता और शक्ति के विचार

Posted by

जेम्स एलेन (James Allen) अपनी प्रसिद्ध कृति “दरिद्रता से शक्ति तक” (Poverty to Power) में कहते हैं: Thoughts of Getting Health Wealth Success and Power: हम सभी को याद है कि हम बचपन में कितने गहरे आनंद के साथ लंबी, कभी ना थकाने वाली परियों की कहानियां सुनते थे। कितनी उत्सुकता के साथ हम अच्छे लड़के या लड़की के, कभी संकट के समय में, किसी दुष्ट चुड़ैल, क्रूर दैत्य या दुष्ट राजा की दुष्टता से प्रभावित उतार-चढ़ाव वाले भाग्य का अनुसरण किया करते थे।

और हमारे छोटे से दिल ने कभी भी नायक या नायिका के भाग्य पर संदेह नही किया था और न ही हमने उनके सभी दुश्मनों पर उनकी अंतिम विजय पर शक किया था। क्योंकि हम जानते थे कि परियां अचूक थीं और वे उन लोगों का साथ कभी नहीं छोड़ेंगी जिन्होंने खुद को अच्छे और सच के लिए समर्पित किया था ।

और जब परी-रानी ने महत्वपूर्ण क्षण में अपने जादू से नायक नायिका के सभी अंधेरे और परेशानी को दूर कर दिया और उनकी सभी आशाओं को पूरा कर दिया और उसके “बाद वे हमेशा खुश थे”।

वर्षों गुज़रने के साथ और जीवन की तथाकथित “वास्तविकताओं” के साथ हमारी सुंदर परी-दुनिया गायब हो गई। और हमने सोचा कि इस तरह से बचकाने सपनों की दुनिया छोड़ कर चले गए तो हम बुद्धिमान और मजबूत हो गए थे। लेकिन जब हम ज्ञान की चमत्कारिक दुनिया में फिर से छोटे बच्चे बन गए तो हम बचपन के प्रेरक सपनों की ओर फिर से लौटेंगे और पाएंगे कि आखिरकार वे वास्तविकताएं हैं।

आखिरकार वे वास्तविकताएं  क्या हैं? Read More

Follow Rao TS

Sharing is Caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published.